mystery of world

BILL GATES : KING OF MICROSOFT (IN HINDI)

 बिल गेट्स की जीवनी :: -

"आखिरकार, पीसी उन सभी चीजों के लिए एक खिड़की होगी, जिसमें लोगों की दिलचस्पी है और जो कुछ भी हमें जानने की जरूरत है।" - बिल गेट्स
बिल गेट्स के  बारे में किसने नहीं सुना  ? 2016 तक, वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी है लेकिन अब वह दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी है। कुछ लोगों का कहना है कि, बिल गेट्स प्रौद्योगिकी के पिता हैं। 1975 में, उन्होंने Microsoft कंपनी विकसित की। अब यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है।

बिल गेट्स का जीवन और परिवार ::
बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को सिएटल, वाशिंगटन में हुआ था। बिल गेट्स अपने पिता के साथ मध्यम वर्ग के परिवार में पले-बढ़े- विलियम एच। गेट्स श्री। और माँ मैरी मैक्सवेल अपनी दो बहनों के नाम के साथ- kristianne (बड़ी) और Libby (छोटी) हैं। पिता एक वकील की तरह काम करते हैं और माँ वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक एथलेटिक और आउटगोइंग छात्र थीं।

शिक्षा::-
बिल गेट्स एक टेक्नोलॉजिस्ट और बिजनेस लीडर हैं। वह सिएटल में एक अद्भुत और सहायक परिवार के साथ बड़ा हुआ जिसने कम उम्र में कंप्यूटर में अपनी रुचि को प्रोत्साहित किया। उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय में अपना करियर शुरू किया। वह अपने बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने के लिए कॉलेज से बाहर चला गया।

Microsoft के बिल गेट्स की नींव ::
बिल गेट्स ने 1975 में जब उन्होंने अपने नए माइक्रो कंप्यूटर के लिए एक बुनियादी ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करने के लिए MITS (माइक्रो इंस्ट्रूमेंटेशन और टेलीमेट्री सिस्टम) के साथ एक अनुबंध का गठन किया, तो उन्होंने Microsoft की स्थापना की। बिल गेट्स और उनके बचपन के दोस्त पॉल एलन ने 1975 में माइक्रोसॉफ़्ट की शुरुआत की थी। अब एक दिन यह कंपनी दुनिया की अग्रणी कंपनी है।
1990 में माइक्रोसॉफ़्ट ने अपने विंडोज़ के 1 संस्करण को जारी किया। यह ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर में एक सफलता थी क्योंकि इसमें टेक्स्ट इंटरफेस को ग्राफिकल इंटरफेस के साथ बदल दिया गया था। यह केवल सॉफ्टवेयर है जो पाठ को प्रतिस्थापित करता है और एक ग्राफिकल मॉडल पेश करता है। 1995 में विंडोज़ 95 जारी की गई थी। उसके बाद बिल गेट्स ने "microsoft Internet Explorer" लॉन्च किया।
बिल गेट्स व्यक्तिगत धन :: -
Microsoft दुनिया की अग्रणी कंपनी है। इस कंपनी के माध्यम से बिल दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे अमीर आदमी में से एक है। 1987 में, गेट्स एक अरबपति बन गए जब स्टॉक 90.75 डॉलर प्रति शेयर मारा। वह दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी था।

कटैगरी: जीवनी


4 comments: